in

किसानों को राहत देने के लिए योगी आदित्यनाथ का बड़ा कदम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों से खरीदे गए धान का भुगतान सीधे उनके खातों में किए जाने के निर्देश दिए हैं। योगी कल शाम यहां प्रदेश में धान क्रय केन्द्रों के संचालन एवं धान क्रय की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अधिकारियों से कहा कि धान क्रय करने के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिये। क्रय किये गये धान के भुगतान किसानों के खातों में आरटीजीएस के माध्यम से किया जाए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अभी तक धान खरीद की स्थिति अच्छी रही है।
प्रदेश के 31 जिलों में धान खरीद गत 25 सितम्बर से चल रही है। जिन जिलों में धान क्रय केन्द्रों का संचालन नहीं हुआ है, वहां पूरी तैयारी कर ली जाये। योगी ने शाहजहांपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, रामपुर, बरेली, मुरादाबाद, बदायूं, बिजनौर के जिलाधिकारियों से धान क्रय के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान योगी ने फसल ऋण माफी योजना के सम्बन्ध में भी समीक्षा करते हुए जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी लघु एवं सीमान्त किसान यदि पात्रता क्षेत्र में आता है, तो उसे योजना का लाभ हर हाल में दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि ऋण माफी सम्बन्धी प्रमाण-पत्र आगामी 23 अक्टूबर तक किसानों को दिये जाने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने मेरठ, हापुड़, सहारनपुर, चन्दौली, मुजफ्फरनगर जिलों के जिलाधिकारियों से फसल ऋण माफी योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर मुख्य सचिव राजीव कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, भारत और जापान के बीच तकनीकी इंटर्न प्रशिक्षण कार्यक्रम (टीआईटीपी) समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1.87 लाख दीयों की रोशनी से जगमगाई अयोध्या