in

टियांजिन बिनहाई लाइब्रेरी, दुनिया की इतनी खूबसूरत लाइब्ररी नहीं देखी होगी आपने!

कॉलेज और स्कूल में लाइब्रेरी तो आप खूब गए होंगे। शायद नहीं भी गए हो, क्योंकि कॉलेज टाइम में लाइब्रेरी से ज्यादा कैनटीन में हैगआउट किया जाता है। लेकिन लाइब्रेरी ऐसी हो, जिसे देखने के बाद आपकी पलके ना झपके और आप बस लाइब्रेरी को ही देखते रहे, तो भी आप उस लाइब्रेरी में नहीं जाएंगे? यानी लाइब्रेरी इतनी खूबसूरती से डिजाइन की गई हो, कि वहां पढ़ाई से ज्यादा, सेल्फी लेने का मन करें। अब आप सोच रहे होंगे ऐसी लाइब्रेरी है कहां, जो बेहद ही खूबसूरती से डिजाइन की गई हो, तो चलिए हम आपको बताते हैं, ऐसी ही लाइब्रेरी के बारे में जहां आप डेली जाना चाहेंगे।

चीन अपनी अजीबो-गरीब इंवेंशन और बिल्डिंग डिजाइन्स के लिए जाना जाता है। आज हम आपको चीन में ही बनी एक लाइब्रेरी के बारे में बताने जा रहें है। पढ़ने के लिए माहौल और जगहे अगर खुशनुमा हो तो वो किसी जन्नत से कम नहीं होती। चीन की इस लाइब्रेरी को देखकर यह जगहें आपको किसी जन्नत से कम नहीं लगेगी। चीन की इस लाइब्रेरी ने इंजीनियरिंग की एक शानदार मिसाल पेश की है।

जी हां, चीन में एक ऐसी ही लाइब्रेरी है, जिसे देखने के बाद आपकी निगाहें उसी पर टिकी रहेंगी। अगर यकीन नहीं आता तो, खुद ही तस्वीरों में देख लीजिए। इस लाइब्रेरी का नाम है ‘टियांजिन बिनहाई लाइब्रेरी’ जिसकी खूबसूरती देख आप यकीन नहीं कर पा रहे होंगे, कि ये एक लाइब्रेरी है। लेकिन ज्यादा सोचिए मत ये असल में एक खूबसूरत लाइब्रेरी ही है। जहां आकर लोग प्रोफाइल पिक्चर क्लिक किया करते हैं, कुछ लोग तो सिर्फ फोटो के लिए ही इस लाइब्रेरी में जाया करते हैं। बता दें, इस लाइब्रेरी को चीन के ‘नेशनल डे’ यानी 1 अक्टूबर को आम जनता के लिए खोला गया है।

37, 000 स्क्वायर फीट तक फैली टियांजिन बिनहाइ लाइब्रेरी में हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। इस लाइब्रेरी की उंचाई करीब पांच मंजिल के बराबर बनी हुई है। यहां पर पढ़ने के लिए हर जॉनर करीब 12 लाख से भी ज्यादा किताबें मिल जाएगी। इस लाइब्रेरी में लगभग हर जॉनर में 12 लाख किताबें हैं। इस लाइब्रेरी को बिनहाई कल्चरल सेंटर में खोला गया है, जिसे डच कंपनी एमवीआरडीवी ने डिजाइन किया है।

इस खूबसूरत चीन की लाइब्रेरी में एक बेहद ही यूनिक डिजाइन दिया गया है, जिसमें एक बड़ी आखं बनी हुई है, इस आंख के डिजाइन पर अंदर होने वाली चीजों और बाहर बने पार्क की परछाई पड़ती रहती है, जो इसकी खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा देती है। लाइब्रेरी और किताबों के बीच में बनी आंख पर अंदर औप बाहर पार्क की परछाई पड़ती है। जो इस लाइब्रेरी की खूबसूरती को और भी बढ़ाती है। इस लाइब्रेरी में किताबे पढ़ने और इसकी खूबसूरती देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है।

Drinking on the job: Shocking survey reveals 56% of Delhi-NCR cabbies admit to driving passengers DRUNK

Get Best Construction Finance Service in Australia