in

मोदी : भारत में कारोबार करना हुआ आसान, निवेशकों को किया आमंत्रित

New Delhi: Prime Minister Narendra Modi addressing at the launch of a new mobile app 'BHIM' to encourage e-transactions during the ''Digital Mela'' at Talkatora Stadium in New Delhi on Friday. PTI Photo by Subhav Shukla (PTI12_30_2016_000126A)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वैश्विक निवेशकों को भारत में कारोबार करने के लिए आमंत्रित किया है। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा पुराने नियमों को बदलने और आकर्षक वित्तीय पैकेज शुरू करने से अब भारत में कारोबार करना आसान हो गया है। मोदी ने वल्र्ड फूड इंडिया 2017 के उद्घाटन के मौके पर वैश्विक निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा, भारत वैश्विक नवाचार सूचकांक, वैश्विक लॉजिस्टिक्स और वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में तेजी से प्रगति कर रहा है। मोदी ने कहा कि भारत विश्व के सबसे तेज गति से विकसित हो रहे देशों में से एक है और वैश्विक निवेशकों के लिए देश में कारोबार करने का यह सही समय है।

मोदी ने कहा, भारत ने विश्व में कारोबार सुगमता की की सूची में 30 स्थान की छलांग लगाई है। भारत 2016 में ग्रीनफील्ड निवेश में शीर्ष स्थान पर था। भारत ने निवेशकों के लिए सिंगल विंडो मंजूरी की सुविधा पेश की है और कई आकर्षक वित्तीय पैकेज शुरू किए हैं।

उन्होंने कहा, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। मोदी ने कहा कि किसानों को केंद्र में रखकर सरकार की नीतियां तैयार की जाती हैं। विश्वस्तरीय खाद्य प्रसंस्करण बुनियादी ढांचे के लिए प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना शुरू की गई। मोदी ने कहा, इससे पांच अरब डॉलर का निवेश आएगा, जिससे 20 लाख किसानों को लाभ होगा और पांच लाख से अधिक रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।

दस्त से सालाना 9,500 अफगान बच्चों की मौत

PM’s interaction with global CEOs of the Food Processing sector