in , ,

जेवराती मांग का असर-सोना 220 रुपये चमका, चांदी लुढ़की

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रही भारी गिरावट के बावजूद त्योहारी मौसम में खुदरा जेवराती मांग निकलने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना आज लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाता हुआ 220 रुपये चमककर 31,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि, ऊंची कीमत के कारण चांदी की औद्योगिक ग्राहकी आज सुस्त पड़ गयी जिससे यह 470 रुपये फिसलकर 40,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लंदन में सोना हाजिर 5.10 डॉलर की गिरावट लेकर 1,289.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 9.6 डॉलर की तेज गिरावट के साथ 1,292.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर में हालांकि 0.01 डॉलर की मजबूती रही और यह 16.819 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गयी।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु पर दबाव बढा है। इसके साथ ही इस साल के अंत तक फेडरल रिजर्व द्वारा एक बार और ब्याज दर बढाये जाने की संभावना तेज हो गयी है जिससे निवेशकों का रुझान सोने में कम हो गया है। घरेलू बाजार में त्योहारी मांग आ रही है जिससे पीली धातु पर वैश्विक दबाव उतना हावी नहीं है।

Written by IASmind.com

India's Largest Online platform for UPSC Aspirant's.

हाफिज सईद अमेरिका की डार्लिंग, हमें जिम्मेदार न ठहराएं : पाकिस्तान

पुजारी का खूनी खेल, कत्ल करके मंदिर की छत पर जला दी लाश