in

देशभर में पर्यटन पर्व के 17वें दिवस के समारोह

युवा मामले मंत्रालय ने एनवाईकेएस के माध्यम से पर्यटन पर्व के 17वें दिवस पर पटना में पर्यटन और युवा भागीदारी के महत्व पर युवा संसद का आयोजन किया। एनवाईकेएस ने नालंदा में युवा क्लबों के बीच जिला स्तर के खेल टूर्नामेंटों का और गया, रोहतस, बेलारी, कोझिकोड और आइज़ोल में जिला स्तर के सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं वायनाड में पर्यटन के महत्व पर ध्यान देते हुए युवा नेतृत्व और सामुदायिक विकास पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस अवसर पर, संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर पर्यटन मंत्रालय ने हम्पी में एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने मणिपुर के साथ मिलकर इम्फाल संध्या, कांगला मोट में नौकायन, खाद्य स्टाल्स, हथकरघा और हस्तशिल्प स्टालों आदि का आयोजन किया।

इस अवसर पर, झारखंड राज्य सरकार ने विभिन्न कार्यक्रमों के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रमों, रांची के हुंडू फॉल्स में झारखंड के पर्यटन स्थलों पर चित्रकला प्रतियोगिता, पर्यटन पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, पर्यटन स्थलों में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम और फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया।

मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने भी भोपाल में हृदय द्रष्ट्यम संगीत समारोह और रीवा के होटल विंध्य रिट्रीट में सांस्कृतिक संध्या और भोजन समारोह का आयोजन किया। राजस्थान राज्य सरकार ने सवाई माधोपुर के शिल्पग्राम में दीवाली मेले का आयोजन किया। उत्तराखंड राज्य सरकार ने कौसानी में ललित कला पर कार्यशाला का आयोजन किया। इस मौके पर केरल राज्य सरकार ने त्रिवेंद्रम में निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की। भारत पर्यटन कार्यालय ने अंडमान एवं निकोबार प्रशासन और सांस्कृतिक एसोसिएशनों के साथ मिलकर पोर्ट ब्लेयर में एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया।

How to Prepare Competitive Exam?

PM to visit Gujarat, inaugurate Phase 1 of RO RO Ferry Service between Ghogha and Dahej